नयी Jawa 350 देगी Bullet 350 को टक्कर

रॉयल एनफील्ड की बुलेट क्लासिक 350 के दीवाने आज भी आपको हर गली में मिल जाएंगे, इसकी बनावट और आवाज केदुनिया भर में करोड़ों फैन है । भारत में रॉयल एनफील्ड का फैन बेस बहुत ही बड़ा है, और क्लासिक 350 के तो बच्चों से लेकर बड़े तक सभी फैन हैं। 

इस सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड का बहुत बड़ा मार्केट शेयर हैऔर इसी को टक्कर देने के लिए जावा नहीं अपनी नई जावा 350 बाजार में उतार दिया।

डिज़ाइन- Jawa 350

इसका डिज़ाइन रॉयल एनफील्ड की क्लासिक ३५० से काफी मिलता है, और वही विंटेज लुक दोनों बाइक्स में सामान है। गोल आकर के मिरर, एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा फ्यूल टैंक, स्पोक वाले टायर, गोल हेडलैम्प्स, इत्यादि।

इसकी ground क्लीयरेंस को 178 mm कर दिया गया है , व्हीलबेस को बड़ा कर 1449 mm कर दिया है वही इसकी सीट हाइट 790 mm थी।

जावा की पिछले मॉडल की ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm, सीट हाइट 765 mm, और व्हीलबेस 1,368 mm थी।

नयी जावा 350 का वजन भी बढ़ गया है और अब ये 194 Kg की है। इसमें नयी ड्यूल क्रैडल चेसिस भी इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से इसका वजन बढ़ गया है।

इंजन

इसमें 334 cc का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन लगाया गया है जब की पिछले इंजन 294 cc का ही था। यह इंजन 6 गियर का है जिससे 22 bhp का पावर जेनेरेट होता है और 28.2 Nm का टार्क मिलता है।

व्हील्स

नयी जावा में चौरे टायर इस्तेमाल किये गए है, 100/90 सेक्शन आगे में लगे है और 130/80 सेक्शन पीछे में लगे है। स्पोक व्हील्स की वही डीएमटीर 18-17 इंच की है , टायर तुबेलेस है।

कीमत

जावा ने इस बाइक की कीमत ₹2.15 लाख एक्स शोरूम, दिल्ली में रखी है, इसके ऊपर इन्शुरन्स, RTO चार्जेज एक्स्ट्रा लगेंगे।

सिर्फ 5000 की मशीन खरीद करके कमाए 50000 हर महीने ये Business Idea

invest 5000 and earn 50000 monthly

दोस्तों आजकल हर घर में एक या उससे से अधिक गाड़ियां मौजूद है, जैसे जैसे आबादी बढ़ रही है वैसे ही गाड़ियां भी बढ़ती जा रही है, जिसे साफ़ रखने के लिए धुलाई की दुकान यानी वाशिंग शॉप की जरुरत लोगो को पड़ती है। गाडी वाशिंग शॉप की डिमांड हर गली मुहल्ले में बहोत ज्यादा है , ऐसे में आप कार वाशिंग का शॉप खोल करके मोठे मुनाफा कमा सकते है।

क्या है गाडी वाशिंग का बिज़नेस?

गाडी वाशिंग या क्लीनिंग के बिज़नेस में पानी से या फिर स्टीम यानी भाप से मोटरसाइकिल, कार, ट्रक और अन्न गाड़ियों को साफ़ किया जाता है। आजकल लोग गाडी इन् वाशिंग शॉप से धुलवाना पसद करते है क्योंकि फोमिंग मशीन से गाडी पर स्ट्रैच नहीं पड़ती और प्रेशर वाशिंग से गाडी जल्दी और अच्छी तरह से साफ़ भी हो जाती है।

कितना लागत आता है इसमें

वासिंग का काम सुरु करने के लिए आपको प्रेशर वॉशर मशीन लेनी पड़ेगी जिसकी कीमत 5000 से सुरु हो जाती है , जिससे आप अमेज़न से ले सकते है। हालांकि ज्यादा प्रेशर वाली मशीन क लिए आपको ज्यादा पैसे खरचने पड़ेंगे मगर शुरुआत करने के लिए पांच हज़ार वाली मशीन अच्छी रहेगी, इसमें फोम यानी झाग से गाडी को धोने क बाद पानी से धोने की भी सुविधा मिलती है। इससे आप बाइक्स और अन्न दो पहिये वाले गाडी के साथ बड़ी गाडी भी धो सकते है।
हालांकि कार या बड़ी गाडी धोने क लिए आपको जैक लेना पड़ेगा क्योंकि अधिकतर जगह उन्हें उठा कर निचे से भी धोया जाता है, जैक में आपको एक से ढेर लाख रूपए लगाने पड़ेंगे, जो शुरुआत में आप अगर आपके पास पूंजी नहीं है थो न रखे , और बस दो पहिये वाले वाहन धो सकते है , फिर जैक खरीद सकते है। जैक लगाने के लिए आप लोकल जैक डीलर से संपर्क कर सकते है या indiamart वेबसाइट से इसकी जानकारी ले सकते है जहाँ पर ढेरो डीलर्स हर बिज़नेस के मजूद है।

कितनी कमाई कर सकते है इससे

अगर दो पहिये की वहां की बात करे तो मार्किट रेट 50 से 70 रूपए या उससे ज्यादा आप चार्ज कर सकते है , और चार पहिये वहां के लिए 200 से 500 रूपए आप ले सकते है। अगर आप सिर्फ 25-30 बाइक्स भी रोजाना धोते है और 60 रूपए चार्ज करते है है थो महीने के आप पचास हज़्ज़ार से भी ज्यादा आराम से कमा सकते है , और अगर चार पहिये वहां धोते है थो लाखो आप इससे आराम से कमा सकते है , मगर उसके लिए जैक लगाना जरुरी होगा।