Samsung का नया 200MP कैमरा फ़ोन, Titanium फ्रेम, (6.8 inch) Quad HD+ डिस्प्ले, Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर, Galaxy AI

नए Samsung S24 Ultra में बेहतर टाइटेनियम फ्रेम इस्तेमाल किया गया है, जो की s23 अल्ट्रा के अल्युमिनियम फ्रेम से ज्यादा मजबूत और हल्का है, पहले से ज्यादा ब्राइट डिस्प्ले, बेहतर तेरी फोटो लेंस वाला कैमरा, खूब सारे AI के नए फीचर्स, बेहतर Cooling चैंबर और नया स्नैपड्रेगन का प्रोसेसर समेत कई बदलाव किए गए हैं।

AI की मदद से इसमें आप इंटरएक्टिव सर्च कर सकते हैं, जिसमें बस आपको स्क्रीन के ऊपर एस पेन से उसे एरिया को हाईलाइट करना होगा और फोन उसके रिलेटेड आपको इंटरनेट सेरिजल्ट्स बिनाटाइप किए रिजल्ट दिखा देगा।

आप लाइव ट्रांसलेट की मदद से हिंदीसे इंग्लिश या तमिल से हिंदी समेत कई भाषाओं में सामने वाले के साथ बात कर सकते हैं।

बेहतरीन डिज़ाइन- Samsung Galaxy S24 Ultra

इसमें नया टाइटेनियम फ्रेम इस्तेमाल किया गया है जिसके वजह से फोन हल्का और ज्यादा प्रीमियम लगता है। 6 कलर ऑप्शनउपलब्ध हैब्लैक वायलेट ग्रे ऑरेंज ग्रीन और ब्लू, हालांकिऑरेंज ग्रीन और ब्लू ऑप्शन सिर्फ samsung.com पर ही उपलब्ध रहेगा।

इसका डिजाइन लगभगs23 अल्ट्रा के जैसा ही है, एस पेन फोन के साथ उपलब्ध है।

अगर पोर्ट्स और बटंस की बात करें तो नीचे की तरफ सिम कार्ड ट्रे, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, माइक्रोफोन, स्पीकर ग्रिल और एस पेन उपलब्ध है। बाय साइड में कुछ भी नहीं है वही दाहिने साइड में वॉल्यूम बटंस और पावर बटंस मौजूद है। ऊपर की तरफ दो नॉइस कैंसिलेशन mic मौजूद है।

आगे और पीछे दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास अरमौर का प्रोडक्शन दिया गया है। फोन का वजन लगभग 234 ग्राम है। IP68 रेटिंग के साथ फोन आता है।

लाजवाब Galaxy AI

AI मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद सेइसमें आप इंटरएक्टिव सर्च कर सकते हैंजिसमें बस आपको स्क्रीन के ऊपरएस पेन से उसे एरिया को हाईलाइट करना होगा और फोनउसके रिलेटेड आपको इंटरनेट सेरिजल्ट्स बिनाटाइप किए रिजल्ट दिखा देगा।

साथी आप लाइव ट्रांसलेट की मदद से हिंदी से इंग्लिश या तमिल से हिंदी समेत कई भाषाओं में सामने वाले के साथ बात कर सकते हैं।

इसके साथ ही लाइव ट्रांसलेट आप कॉल्स के अलावा व्हाट्सएप में भी कर सकते हो जहां आप अगर हिंदी में टाइप करके इंग्लिश में दूसरे को ऑटो ट्रांसलेट की मदद से मैसेज भेज सकते हो। अभी इसमें हिंदी, इंग्लिश,  समेत 13 भाषा उपलब्ध है । 

अगर किसी टेक्स्ट को आप पढ़ रहे हैं जो की काफी बड़ा पैराग्राफ है AI की मदद से अब उसे सुम्मराइज करके पढ़ सकते हैं। 

जेनरेटिव AI की मदद सेआप फोटोस भीअपने मुताबिक बना सकते हैं, जैसे कि आपको ताजमहल का फोटो स्नोफॉल के साथ चाहिए वह आप AI को बनाने के लिए बोल सकते हो, उसके बाद AI आपको वैसा ही फोटो कुछ सेकंड्स में बनाकर दे देगा।

शानदार डिस्प्ले

इसका डिस्प्ले 6.8 इंचेज का QHD+ 2K Amoled डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट 120 Hz है। डिस्प्ले का पिक ब्राइटनेस 2600 Nits है। इसके ऊपर गोरिल्ला ग्लास अरमौर का प्रोडक्शन दिया गया। S24 अल्ट्रा में डिस्प्ले को फ्लैट कर दिया गया है हालांकि s23 अल्ट्रा में कर्व्ड डिस्प्ले मिलता था।

स्नैपड्रगन का नया प्रोसेसर

स्नैपड्रेगन का नया स्नैपड्रैगन 8 गन 3 प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। यह आम 8 Gen 3 प्रोसेसर से अलग है और गैलेक्सी के लिए खास अलग स्नैपड्रैगन 8 गन 3 प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है जिसमें प्राइमरी Core का परफॉर्मेंस थोड़ा ज्यादा है। इसका अंतूतू स्कोर 2 Million के आसपास आता है।

गेमिंग या हाई परफार्मेंस टास्क के लिएबेहतर एक्सपीरियंस मिल सकेइसके लिए इसमें वेपर कॉलिंग चेंबर को बड़ा किया गया है।

स्टोरेज के हिसाब से इसमें तीन वेरिएंट्स उपलब्ध है 12gb राम के साथ 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज, 12gb राम के साथ 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 12 जीबी राम के साथ 1 टेराबाइट इंटरनल स्टोरेज।

जबरदस्त कैमरा

पीछे की तरफ चार कैमरा मौजूद है जिसमें 200 मेगापिक्सल का Main कैमरा है, 50 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप लेंस है जो 5x ऑप्टिकल जूम के साथ फोटो खींच सकता है.

एक और टेलिफोटो लेंस है जो 10 मेगापिक्सल का है जिसके मदद से आप 3X ऑप्टिकल जूम इमेज Capture सकते हैं। 12 पिक्सल का अल्ट्रा व्हाइट कैमरा है। सेल्फी कैमरा 12 मेगापिक्सल का पंच होल डिस्पले में दिया गया है। 

S23 अल्ट्रा के जैसा ही 100x डिजिटल जूम मौजूद है। AI का इस्तेमालआप कैमरा में भी कर सकते हैं, Photo लेने के बाद AI की मदद से फोटो ज्यादा बेटर क्वालिटी का हो जाता है।

साथ ही आप किसी चीज को फोटो के ऊपर से हटा भी सकते हैं, वीडियो रिकॉर्डिंग में स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग के बाद भी डाला जा सकता है जो कि AI की मदद से फ्रेम्स वीडियो में ऐड कर देता है। फोटोस लेने के बाद आप AI की मदद से कई और बदलाव अपने अनुसार कर सकते हैं।

वीडियो ग्राफी में बैक कैमरा से आप 4K 120 एफसी पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। वीडियो रिकॉर्डिंग आप 10x जम तककर सकते हो। आगे का कैमरा 4K 60fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

इसमें 5000 इमेज की बैटरी, जो की 45 वाट का वाइड चार्जिंग सपोर्ट करता हैवही 15 वाट का वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मौजूद है। फोन को आप रिवर्स वायरलेस चार्ज भी कर सकते हैं जिसमें 4.5 वाट का सपोर्ट मौजूद है।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G सपोर्ट, डुएल Band 4G वोल्ट, वाई-फाई 7, ब्लूटूथ 5.3 एनएफसी मौजूद है।

इसमें आप दो नैनो सिम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही एक ही एक E-SIM भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

Leave a Comment