भारत में 8 सबसे अच्छे जुते के ब्रांड 2023

हमारे पर्सनालिटी का एक मत्वपूर्ण हिस्सा हमारे जुटे होते है। अकसर लोग आपके जुते पर धयान जरूर देंगे जब कभी आप कोई मीटिंग में हो या भी किसी ख़ास समारोह में एक अच्छा जूता आपकी लुक में चार चाँद लगा देता है।

भारत में अनेको जुते के ब्रांड्स है, इनमे से कुछ देसी ब्रांड्स है थो कई विदेशी ब्रांड्स भी है।
अच्छे ब्रांड्स के जुते स्टाइलिश थो होते ही है साथ ही आपको आरामदायक अनुभव और टिकाऊ भी होते है।

सबसे लोकप्रिय ब्रांड्स में वुडलैंड, एडिडास, रीबॉक, कैंपस, स्पार्क्स, बाटा, रेड चीफ, ली कूपर, नाइक और मोची समेत कई ब्रांड्स है जो की कासुअल, स्पोर्ट्स और फॉर्मल तरह के जुते बनाते है।

सबसे अच्छे जुते के ब्रांड

1. Woodland

वुडलैंड 1992 से भारत में सुरु हुआ इससे पहले ये कनाडा में ऐरो ग्रुप के नाम से जुटते बनता था। आज वुडलैंड का भारत में ६०० से भी ज्यादा खुद का स्टोर्स है और साथ ही ये हज़ारो अन्न दुकानों पर बिकते है।
कंपनी की सालाना आय १२०० करोड़ है। आज वुडलैंड भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण तक अपने जूते के साथ अन्न पहनने वाले सामन बेचता है।
भारत के अलावा वुडलैंड होन्ग कोंग , दक्षिण अफ्रीका , मिडिल ईस्ट समेत अन्न देसो में भी है पर ज्यादातर सेल जो की 75 प्रतिशत है एहि से आती है।
वुडलैंड खास कर के चमरो के जूते बनता है पर अन्न चीज़ो के लिए जैसे टी-शर्ट्स और पर्स भी बनता है। इनमे कॉटन और अन्न सिंथेटिक फोब्र्स भी इस्तेमाल होते है जो की भारत से लिए जाते है पर कंपनी चीन समेत अन्न देसो से भी अपनी मटेरियल मंगवाती है।
अभी कंपनी फुटवियर में सभी तरह के जूते के साथ , कपड़े , वॉलेट , बगपैक्स और अन्न इन से जुड़े अक्सेसरीज़ भी बेच रही है।

Founded in1980s
FounderAvtar Singh
HeadquartersKanpur, India
Types of ShoesSlippers, Sandals, Flip Flops, Casual Shoes, Sneakers

यह भी पढ़े- जूता का रेट 300

2. Campus

कैंपस २००६ से भारत में सभी तरह के जूते बेच रहा है और काफी जाना माना नाम है। ये १५००० से भी ज्यादा मुलती ब्रांड्स आउटलेट्स में उपलब्ध है साथ ही इनके जूते रिलायंस, विशाल मेगामार्ट , और वालमार्ट के स्टोर्स में उपलब्ध है। ऑनलाइन में ये हर प्रमुख प्लेटफार्म पर मिलते है जैसे की फ्लिपकार्ट और अमेज़न से इनके जूते आप खरीद सकते है और इनके अपने साइट पर भी आर्डर ये लेते है।
इनके जूते बच्चो , मर्दो और औरतो सभी के लिए है , जो की आप स्पोर्ट्स , कासुअल और फॉर्मल वियर में ले सकते है।

Official site

Founded in2006
FounderHari Krishan Agarwal
HeadquartersUdyog Nagar, Main Rohtak Road, New Delhi
Types of ShoesSlippers, Sandals, Flip Flops, Casual Shoes, Sneakers

3. Sparx (Parent Company- Relaxo)

स्पार्क्स फुटवियर ब्रांड रिलेक्सो के अंदर एक सुब ब्रांड है जिसकी पैरेंट कंपनी रिलेक्सो १९८४ से ही फुटवियर इंडस्ट्री में है। ये स्लिपर्स, सैंडल्स , स्पोर्ट्स शू और कासुअल वियर बनाते है। रिलेक्सो की स्पार्क्स समेत कई और ब्रांड्स है जैसे की बहमास , बोस्टन , flite। इनके ३५०+ से भी ज्यादा अपने रिटेल स्टोर्स है ये मुलती ब्रांड आउटलेट्स में सबसे ज्यादा बिकने वाले शू ब्रांड है।
सोनाक्षी सिन्हा , सलमान खान , अक्षय कुमार इनके लिए प्रचार करते है मतलब की इनके ब्रांड अम्बस्सडोर है।

Official Site

IndustryFootwear
Founded1976
FoundersMukand Lal Dua Ramesh Kumar Dua
HeadquartersNew Delhi, India

यह भी पढ़े- जूता का रेट 500

4. Bata

बाटा एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो की 1894 में हंगरी में सुरु हुई थी। भारत में बाटा में ही आ गयी थी। आज भारत में इनके १३७५ से भी ज्यादा स्टोर्स है और ३०००० डीलर्स है। ये फॉर्मल शूज के लिए खासा लोकप्रिय है पर इनके कासुअल शूज, संदल और स्लिपर्स भी आते है।
साथ ही बच्चो के लिए भी यह कंपनी जूते और अन्न फुटवियर बनता है जिन्हे आप ऑफलाइन स्टोर्स के अल्वा ऑनलाइन फ्लिपकार्ट या अमेज़न से ले सकते है।

IndustryFootwear
Founded1894
FoundersTomáš Baťa
HeadquartersLausanne, Switzerland

5. Lakhani

लखानी एक भारतीय ब्रांड है जो की 1981 में बनी थी। अभी लेखनी सिंथेटिक जूते और बच्चो के जूते बनती है। अभी 1,75,000 पेयर्स रोजाना ये बना सकते है। इसके साथ ही ये डीड्स के लिए बहरत में जूते पिछले २१ साल से बना रही है।

इनके फैक्ट्रीज Faridabad (Haryana), Dhar(MP) and Haridwar (Uttaranchal) में है जहा ये स्पोर्ट्स शूज, लाठर शूज, कैनवास शूज and EVA स्लिपर्स बनाते है।

यह भी पढ़े- जूता का रेट 1000

6. Khadim

खादिम की शुरुआत 1981 में कोलकाता से हुई थी। आज खादिम के ७९९ रिटेल स्टोर्स पुरे भारत में है जिससे ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी फुटवियर ब्रांड बनती है जिनकी अपने स्टोर्स इतने है। इनके ५०९ डिस्ट्रीब्यूटर्स है जो की मुलती ब्रांड आउटलेट्स को जूते बेचते है। कानपूर और कोलकाता में जूते बनते है।
आज खादिम फॉर्मल , स्पोर्ट्स, चप्पल और हील लेडीज , गेट्स और बच्चो की केटेगरी में बनाती है।

IndustryFootwear
Founded1981
FounderSatya Prasad Roy Burman
HeadquartersKolkata, West Bengal, India

यह भी पढ़े- जूता का रेट 1500

7. Adidas

एडिडास एक जर्मन मुलती नेशनल ब्रांड है जो की १९४९ से जूते बना रही है। इससे अडोल्फ दस्सलेर ने सुरु किया था। कंपनी अभी दुनिया भर में रिटेल स्टोर्स से अपने जूते बेचती है और साथ में ऑनलाइन भी, भारत में भी इनके जूते आप मुलती ब्रांड आउटलेट्स के साथ ऑनलाइन जैसे अमेज़न से ले सकते है।

IndustryTextile, footwear
FoundedJuly 1924; 98 years ago in Herzogenaurach, Germany (as Gebrüder Dassler Schuhfabrik)
18 August 1949; 73 years ago (as Adidas)[1]
FounderAdolf Dassler
HeadquartersHerzogenaurach, Bavaria, Germany

8. Reebok

रीबॉक अमेरिकी कंपनी है जिसकी शुरुआत 1958 में हुई थी। २००५ में एडिडास ने रीबॉक को खरीद लिया मगर जूते अलग अलग नाम से ही बेच रहा था उसके बाद इससे २०२२ में फिर से एक अमेरिकी कंपनी Authentic Brands ग्रुप ने खरीद लिया ।

इसके मुख साखा बोस्टन में है पर दुनिया भर इसके ऑफिस है और ये काफी लोकप्रिय है।
भारत में आदित्य बिरला फैशन इसके स्टोर्स खोल रहा है जहा से आप इस ब्रांड के जूते खरीद सकते है साथ ही ऑनलाइन भी इनके फुटवियर और अप्पारेल्स मिलते है।

यह भी पढ़े- जूता का रेट 200

निष्कर्ष

इनमे से काफी सारे ब्रांड्स भारतीय है जैसे की कैंपस, रिलेक्सो और खादि। सभी ब्रांड्स काफी लोकप्रिय है जिनके जूते आप लोकल स्टोर के साथ ऑनलाइन भी ले सकते है।

Leave a Comment